सोनू से suresh raina बनने में करना पड़ा बहोत संघर्ष आत्महत्या करने का बनाया था इरादा जानिए क्या थी असली वजह।

सोनू से suresh raina बनने के लिए किया कठिन संघर्ष

भारतीय टीम के शानदार बल्लेबाज़ suresh raina ने अपना नाम बनाने में कड़ी मेहनत करी है। सुरेश रैना भले ही आज भारतीय क्रिकेट टीम का एक अहम हिस्सा है और भारतीय क्रिकेट टीम का एक जगमगाता सितारा हैं। सुरेश रैना को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए जिन परेशानियों का सामना करना पड़ा उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

suresh raina ने अपने छात्र जीवन का लंबा समय हॉस्टल में रह कर गुजारा है। अपने घर से दूर अपने परिवार से दूर रहना उन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं था इतना ही नहीं हॉस्टल में उन्हें रोजाना कुछ न कुछ दिक्कतों का सामना करना ही पड़ता था। उन्हें हॉस्टल में सीनियर्स दवारा काफी परेशान किया जाता है।

suresh raina के परिवार की बात करे तो उनका परिवार में काफी लोग थे। सुरेश रैना के पिता त्रिलोकचंद रैना आयुध फैक्ट्री में बम बनाने में का काम किया करते थे। उनकी मासिक आय केवल 10 हज़ार ही थी। इतने में आठ लोगो का घर चलाना काफी मुश्किल हो रहा था।

suresh raina को बचपन से ही क्रिकेटर बनना था लेकिन इतने पैसे में उनका क्रिकेटर बनने का सपना अधूरा लगने लगा था। लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी थी और सुरेश रैना की मेहनत और दृढ़ संकल्प की उनके बहोत काम आयी।

suresh raina ने कम उम्र में ही क्रिकेट अकादमी जॉइन कर लिया था। उन्हें एक इंटरव्यू के दौरान बताया था की जब वो नए नए क्रिकेट academy गए थे तब उनके साथ काफी बुरा व्यवहार हुआ करता था क्युकी उनके क्रिकेट के प्रति लगन देख कर बाकि बच्चे उनसे जलते थे।

read more latest update : https://cricketerbio.com/

 suresh raina ने आत्महत्या करने का लिया था फैसला

आपको बता दू की भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज़ suresh raina के जिंदगी में इतने बुरे दिन आये थे जब उन्होंने आत्महत्या करने का सोच लिया था। सुरेश रैना को हॉस्टल लाइफ में बुरी तरह से परेशान किया गया था। उन्हें सीनियर दवारा इतना परेशान करते थे की उन्हों आत्महत्या करने का फैसला बना लिया था।

लेकिन suresh raina का यह गुस्सा उनके काम आया और उन्होंने खुद को कभी नुक्सान नहीं पहुंचाया और अपने गुस्से को अपनी ताकत बना लिया था। आईपीएल सुरेश रैना के लिए उनके जिंदगी का टर्निंग पॉइंट बन गया था। उन्होंने उत्तर प्रदेश के टीम के साथ छोटे छोटे मैच खेले थे लेकिन उन्होंने कोई नहीं जनता था लेकिन आईपीएल में उनको चुना गया जो उनकी लाइफ का एक टर्निंग पॉइंट बन गया था।

आईपीएल में बेहतरीन पर्दशन करने के बाद suresh raina को भारतीय टीम के साथ खेलने का मौका मिला। रैना को 2005 में भारतीय टीम शामिल किया गया था। उन्होंने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच 30 जुलाई 2005 को डांबुला में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इसके बाद 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रैना ने टी20 में डेब्यू किया था और भारत के लिए पहला t20 मैच खेला था।

suresh raina ने क्रिकेट जगह से काफी जल्दी संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 17 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेला था। इसके बाद वह भारत की टीम से बाहर हो गए और संन्यास लेने का घोषणा कर दिया था।

read more about other sources: https://www.amarujala.com/education/success-stories/suresh-raina-s-struggle-days?pageId=1

Leave a Comment